3.
अनुच्छेद लिवे-
मेही सफलता
मेरे हाथ
(150 शब्द)​

By Luna

3.
अनुच्छेद लिवे-
मेही सफलता
मेरे हाथ
(150 शब्द)​

About the author
Luna

1 thought on “3.<br />अनुच्छेद लिवे-<br />मेही सफलता<br />मेरे हाथ<br />(150 शब्द)​”

  1. सफलता कैसे प्राप्त होती है

    यह सही टिप्पणी की गई है कि सफलता की तरह कुछ भी सफल नहीं हुआ है। सफलता का मूल्य काफी स्पष्ट है। सभी महान पुरुष सफल रहे हैं। इतिहास में लोगों को उनकी शानदार उपलब्धियों और सफलता के कारण याद किया जाता है, उन्होंने कड़ी मेहनत और पसीने के पसीने से जीता है। निरंतर कठोर श्रम से सफलता जीती और कमाई जाती है। सफलता केवल उन लोगों पर मुस्कान करती है जो बहादुर, मेहनती, साहसी और आत्मनिर्भर हैं।

    सफलता मनुष्य का प्राथमिक उत्तेजना रही है। सभी पुरुष और महिलाएं सफलता के लिए इच्छुक हैं, लेकिन कुछ लोगों के पास यह है क्योंकि वे केवल सफलता पाने के रहस्यों को जानते हैं। सफलता खुशी के लिए एक और नाम है। अब, कोई पूछ सकता है कि सफलता क्या है? अंततः सभी की संतुष्टि के लिए इस प्रश्न का उत्तर नहीं दिया जा सकता है। हम इसे संतोषजनक ढंग से परिभाषित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि वास्तव में सफलता क्या है। व्यापक रूप से बोलने का अर्थ किसी व्यक्ति के शरीर, दिमाग और आत्मा के समग्र विकास का अर्थ है। ये तीन एक व्यक्ति के व्यक्तित्व का अभिन्न हिस्सा हैं। उनके उचित और संतुलित विकास के बिना, पूर्ण और पूर्ण सफलता नहीं हो सकती है।

    सफल होने के लिए कुछ बुनियादी गुणों को विकसित करने और विकसित करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, आपको अपने जीवन के उद्देश्य और उद्देश्य को जानना चाहिए। जब तक आप अपना गंतव्य नहीं जानते, आप यात्रा पर नहीं जा सकते। सबसे पहले, आपको हासिल करने के अपने उद्देश्यों में आपको बहुत स्पष्ट होना चाहिए। आप वास्तव में जीवन में क्या बनना चाहते हैं? यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है। सफलता के मार्ग पर अनिश्चितता एक बड़ी बाधा है। जब आप अपनी वस्तु, अपने जीवन की यात्रा का गंतव्य जानते हैं तो आप केवल दृढ़, दृढ़ और निर्णायक हो सकते हैं। अच्छी शुरूआत तो आधा काम पूरा। यदि आपने सही सड़क चुना है तो आपका काम लगभग आधा समाप्त हो गया है। यह पहला लेकिन बहुत महत्वपूर्ण कदम है। यह वह कदम है जिसे सुरक्षा या लाभ से वापस नहीं किया जा सकता है। यह एक ऐसा कदम है जो आपके भविष्य का निर्णय लेता है और आपकी सफलता या विफलता भी तय करता है। हमें अपने पेशे और करियर को चुनने में अत्यधिक सावधानी और सावधानी बरतनी चाहिए। हमें इच्छा से दूर नहीं जाना चाहिए। क्षमता की इच्छा कभी गलती न करें। अपनी क्षमता, क्षमता और संसाधनों के साथ हमेशा अपनी इच्छा से मेल खाते हैं। यह पहला कदम सफलता है।

    अपने लक्ष्य या करियर का फैसला करने के बाद, आपको इसे बहुत सावधानी और ईमानदारी से आगे बढ़ाना चाहिए। आपका पेशाब विनम्र या महत्वाकांक्षी हो सकता है, लेकिन यह कभी मायने रखता नहीं है। क्या मायने रखता है कि आप इसे अपने सभी दिमाग और दिल से प्यार करते हैं। आपको अपना पेशा रखना होगा और उच्च सम्मान में कॉल करना होगा। कभी भी अपने काम से शर्मिंदा न हों, हालांकि यह विनम्र हो सकता है। यदि आप अपने काम के संबंध में कम जटिलता से ग्रस्त हैं तो आप कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं। सभी काम पवित्र और सम्मानित है। गांधीजी, एक महान करामीयोगी ने शौचालयों की सफाई के साथ शुरू किया, आदि। उनके लिए कोई काम बहुत अच्छा या छोटा नहीं था। सफलता की एक और महत्वपूर्ण आवश्यकता तब और वहां चीजें कर रही है। प्रक्षेपण समय की चोर है। समय पैसा है, यह कीमती है। खोया समय कभी भी वसूल नहीं किया जा सकता है। समय अवसर है। एक बार जब आप इसे खो देते हैं, तो आप इसे हमेशा के लिए खो देते हैं। सभी सफल पुरुष और महिलाएं समय के महान अर्थशास्त्री रही हैं। वे हमेशा अपनी आदतों और काम में समय-समय पर रहते हैं। अवकाश उनके लिए एक अज्ञात शब्द है, क्योंकि उनके पास कोई अवकाश नहीं है। हमारी सभ्यता और संस्कृति उन लोगों के लिए बहुत अधिक है जिन्होंने अपने समय का सबसे अच्छा उपयोग किया है। उन्होंने न्यूनतम समय में अधिकतम किया, क्योंकि वे जानते हैं कि जीवन बहुत छोटा है। समय का उचित उपयोग का मतलब अवसर का उचित उपयोग है। शेक्सपियर ने हमें बाढ़ में वर्तमान लेने की सलाह नहीं दी है:

    पुरुषों के मामलों में ज्वार है,

    जो बाढ़ पर लिया जाता है, भाग्य की ओर जाता है,

    अपने जीवन की सभी यात्राओं को छोड़ दिया

    उथले और दुखों में बंधे हैं।

    इस तरह के एक पूर्ण समुद्र पर अब हम आगे बढ़ रहे हैं

    और जब यह सेवा करता है तो हमें वर्तमान लेना चाहिए

    या हमारे उद्यम खो देते हैं।

    समय का दुरुपयोग एक महान झुकाव है। यह आपको सफलता की दौड़ से बाहर फेंकने के लिए बाध्य है। हर सफल व्यक्ति या महिला हर मिनट का अधिकतम लाभ लेने के लिए नियोजित गतिविधियों में विश्वास करती है।

    सफलता के लिए किसी को 5% प्रेरणा और 95% पसीना चाहिए। कड़ी मेहनत के लिए कोई विकल्प नहीं है। अकेले कड़ी मेहनत सफलता के शीर्ष पर एक ले जाती है। अकेले प्रेरणा या अंतर्दृष्टि से कुछ भी अच्छा और अच्छा हासिल नहीं किया जा सकता है। धैर्य और स्थिर श्रम रॉक-नींव है जिस पर आप सफलता का अपना मिशन बना सकते हैं। यहां तक कि महान प्रतिभा वाले लोगों को भी एक सफल और प्रसिद्ध अभिनेता, चित्रकार, राजनीतिक नेता या व्यवसायी बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

    Reply

Leave a Comment